लोन लेने से पहले इन 7 बातों को जान लें, आपके लिए लोन लेना आसान हो जाएगा

अगर आप भी लोन लेने की सोच रहे हैं तो इससे पहले आपको कुछ जरूरी चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। जीससे आप अपने लिए बेस्ट लोन ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं।

लोन के प्रकार (Loan Type)

सबसे पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके लिए कौन सा लोन का प्रकार सबसे बेस्ट है। सामान्यतः दो तरह के लोन होते हैं – सुरक्षित लोन और असुरक्षित लोन।

ब्याज दर (Rate of Interest)

जब भी आप लोन के लिए अप्लाइ करते हैं तो, ब्याज दर बहुत जरूरी होता है। व्याज दर आपको लोन पेमेंट करने के लिए आपके लोन की EMI तय करती है।

लोन की अवधि (Loan Tenure)

लोन की व्याज दर के साथ-साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप कितने समय तक अपने लोन को चुकाना चाहते हैं।

लोन पर लगने वाले चार्जेस (Loan charges)

लोन लेते समय या लोन लेने के बाद आपको अपने लोन पर लगने वाले चार्जेस के बारे में भी समझना बहुत जरूरी है। लोन पर लगने वाले चार्जेस जैसे – ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस, स्टाम्प ड्यूटी चार्ज आदि।

लोन लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट (Documents Required)

लोन अप्लाइ करते समय आपको आइडी प्रूफ, अड्रेस प्रूफ और इंकम प्रूफ की जानकारी देनी होती है, लोन लेने से पहले आपके पास जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

क्रेडिट स्कोर (Credit Score)

आपका क्रेडिट स्कोर आपके लोन के एलिजिबिलिटी के रूप में काम करता है। इसलिए, आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपका क्रेडिट स्कोर क्या है और आप लोन के लिए एलिजिबल हैं या नहीं।

इंकम सोर्स (Income Source)

लोन लेने से पहले आपको अपने इंकम सोर्स को भी ध्यान में रखना चाहिए। इंकम सोर्स के आधार पर, आप अपने लोन को चुकाने की क्षमता का अनुमान लगा सकते हैं। अगर आप लोन के EMI को समय पर नाही चूकते हैं तो आपके क्रेडिट स्कोर पर बूरा असर पड़ता है।

अगर आप लोन लेने की सोच रहे हैं, तो इन बातों को ध्यान में रखें, ताकि आप अपने लिए सही लोन का चुनाव कर सकें और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें।

2 thoughts on “लोन लेने से पहले इन 7 बातों को जान लें, आपके लिए लोन लेना आसान हो जाएगा”

Leave a Comment