Credit Card Against FD : अब बेहद आसानी से FD पर ही बन जाएगा क्रेडिट कार्ड, नहीं देने होंगे कोई और डॉक्यूमेंट

आज के समय में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड बहुत जरूरी हो गया है। अधिकतर लोग ऑनलाइन खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का यूज करना पसंद करते हैं। अगर आपकी आय और क्रेडिट स्कोर अच्छी है तो बैंक बड़ी आसानी से क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड कर देते हैं। लेकिन कई लोग खराब क्रडिट स्कोर या फिर अकाउंट में कम बैलेंस होने के चलते क्रेडिट कार्ड नहीं बनवा पाते हैं। ऐसे में अब आप फिक्स्ड डिपॉजिट (Credit Card Against FD) के माध्यम से भी क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed deposit) वैसे तो बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों में ही होता है, लेकिन फिक्स्ड डिपॉजिट पर क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपकी FD बैंक में ही होना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड की लिमिट आपकी बैंक में जमा FD के अमाउंट के हिसाब से तय की जाती है। जिन लोगों को खराब क्रेडिट स्कोर के चलते क्रेडिट कार्ड बनवाने में परेशानी आ रही थी उनके लिए ये बहुत अच्छा उपाय है। क्योंकि इस स्कीम में बैंक FD को सिक्योरिटी की तरह रखते हैं। FD Credit Card की सुविधा आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ बडोदा जैसे कई बड़े बैंक दे रहे हैं।

FD Credit Card पर मिलने वाले फायदे

  • फिक्स्ड डिपॉजिट क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इसके लिए अलग से कोई और डॉक्यूमेंट नहीं देना होगा। बैंक के पास पहले से मौजूद डिटेल्स के आधार पर फिक्स्ड डिपॉजिट क्रेडिट कार्ड आपको दिया जाता है।
  • आपको फिक्स्ड डिपॉजिट क्रेडिट कार्ड के अध्यम से अपना क्रेडिट स्कोर सुधारने का मौका मिलता है।
  • फिक्स्ड डिपॉजिट क्रेडिट कार्ड पर इंटरेस्ट रेट भी काफी कम लगता है।

FD Credit Card लेने के लिए सभी बैंकों में अलग-अलग नियम हैं। जैसे कि अगर आप ICICI Bank में FD पर क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके क्रेडिट कार्ड का ऑटोरिन्यू मोड होना चाहिए। एफडी की टेन्योर कम से कम 6 महीने का होना चाहिए। FD का अमाउंट मिनिमम 10 हजार होना चाहिए। वैसे ही अगर आप Kotak Mahindra Bank में FD पर क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके क्रेडिट कार्ड का ऑटोरिन्यू मोड होना चाहिए। एफडी की टेन्योर कम से कम 12 महीने का होना चाहिए। FD का अमाउंट मिनिमम 15 हजार होना चाहिए।

Leave a Comment